तुझ में रब दिखता है

और कुछ न जानू, बस इतना ही जानू
तुझ में रब दिखता है, यारा में क्या करूँ 

ये गाना जब आया तो एक और तरीका बन गया ‘रोमेंटिक कपल्स’ को अपना प्यार जताने के लिए. पर शायद इस देश के कईं हज़ार कपल्स के बीच इस गाने का मतलब ही बदल गया.

माँ कहती हैं; अगर जीवन मैं किसी एक इंसान मैं भी भगवान् की छवि दिख जाये तो समझो जीवन पार हो गया. और ‘अगर’ वो आपका प्रेमी निकले तब तो अति सुन्दर. पर इसका मतलब ये नहीं है की वो आपका प्रेमी ही होना चाहिए. ज्यादा लोगों को अपना ‘रब’ अपने प्रेमी मैं नहीं पर शायद किसी रिश्तेदार, दोस्त, या किसी जान पहचान वाले मैं दिख जाये. या शायद दिखे ही नहीं.

पर लोग तो कुछ और ही सोचते हैं, उन्हें लगता है की अगर आपको आपके प्रेमी मैं रब नहीं दिखता तो कुछ गड़बड़ है.
मज्जे की बात ये है की उन्हें खुद न दिखता होगा अपने प्रेमी मैं रब , पर इस देश मैं ‘फ्रीडम  ऑफ़  स्पीच’ एक  ‘फंडामेंटल राईट’ है… तो बोले जाओ.

मैं ये पूछना चाहती हूँ इन  सब लोगों से की अगर मुझे मेरा रब मेरे माँ, पिता, भाई, रिश्तेदार या दोस्त मैं दिखता है तो इसमें गलत क्या है? कहाँ लिखा है की अगर मेरा प्रेमी मेरा रब नहीं तो मेरा जीवन असमर्थ है. (और ये कुछ लोग सच में बोलते हैं).
हिन्दुस्तानी औरतों को सिखाया जाता है की पति परमेश्वर होता है. और इस ही से निकलती है ये  सोच की आपके पति/पत्नी को आपका रब होना चाहिए. क्यूँ? सिर्फ क्यूंकि मेरी एक इंसान से शाद्दी हो गयी है, इसका मतलब वो इन्सान से भगवान् नहीं बन जाता. मेरा भगवान् किसी और मैं तो किसी और मैं सही….

.

4 thoughts on “तुझ में रब दिखता है

    • Thank you. So now I have motivation to write more in hindi, to get you back in practice of reading hindi. 🙂
      I don’t have a RSS feed button.

  1. wah
    bada hi gehra vichaar pesh kiya hai ye aapne…..
    ye bilkul sochne ki baat hai
    aur main aapki is soch se shat pratishat sehmat hun
    aur ant mein yahi kehna chahoonga ye jo apne hindi mein yeh vichaar pesh kiya hai ye nishchay hi uch koti ki baat hai…….

Your thoughts are as precious as mine... do share some

